CA (Chartered Accountant) कैसे बनें? पूरी जानकारी- 2023

Chartered Accountancy एक professional course होता है। यह भारत में उपलब्ध शानदार Career विकल्पों में से एक है। विशेषकर commerce stream के छात्रों के लिए Chartered Accountant (CA) बनना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य होता है। कोई भी Chartered Accountant अपने वित्तीय प्रबंधन, Account प्रबंधन, बजट Auditing, कराधान संबंधी दायित्यों के निर्वहन के कारण किसी भी संगठन के लिए बेहद मूल्यवान Professional होता है। आइए इस blog में जानते हैं कि Chartered Accountant (CA) कैसे बना जा सकता है


                                                         

Chartered Accountant का क्या Role होता है?

Chartered Accountant किसी भी संगठन के लिए वित्तीय लेखा जोखा तैयार करता है, वित्तीय संबंधी मामलों में सलाह देता है, audit account का विश्लेषण करता है और Tax से संबंधित अन्य कर्तव्यों का निर्वहन करता है। CA के मुख्य कार्य Accounts लिखना, Financial Statement तैयार करना, व्यक्तियों या संगठनों के Financial Statement की समीक्षा करना, नियमों और विनियमों के आधार पर उनको निर्धारित करना, सरल से जटिल वित्तीय मामलों का विश्लेषण करना, अपने ग्राहकों Tax संबंधी सलाह देना, उत्पादन और प्रक्रियाओं से जुड़े लागतों का सटीक निर्धारण आदि होता है।सामान्य रूप से CA किसी Institution या clients के finance और accounts को manage करता है। कुछ CA कंपनी के वरिष्ठ पदों पर काम करते हैं तो कुछ शुल्क लेकर अपनी सेवा स्वतंत्र रूप से प्रदान करते हैं। Chartered Accountant के लिए banking, taxation, accounting क्षेत्र में बेहतरीन career बनाने के अवसर उपलब्ध होते हैं।

Chartered Accountant (CA) की Salary कितनी होती है?

CA को अपने Career के शुरुआती दौर में पांच लाख रुपए से 7 लाख रुपए तक की प्रतिवर्ष Salary मिलती है। कुछ वर्षों के अनुभव के साथ ही CA के कार्यानुभव और दक्षता के आधार पर Salary में तीव्र गति से वृद्धि होती है। कुछ सालों में CA की Salary बढ़कर 12 लाख से 25 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक हो जाती है।

CA बनने के बाद किस तरह के Career Options उपलब्ध होते हैं?

भारत में CA एक शानदार Career Option है इसलिए CA बनने के बाद तमाम career option सामने आते हैं किसी भी multinational या बड़ी कंcompany में CA को आसानी से Job मिल जाता है। इन companies में CA-  Account Manager, Receiving Manager, Chief Accountant, Financial Controller, Financial Business Analyst, Receiving Director, Chief Accountant आदि की भूमिका निभाते हैं। सरकारी कंपनियों, उद्यमों में भी काम करने के अवसर उपलब्ध होते हैं। CA स्वयं का Consultancy Firm भी स्थापित कर अच्छी कमाई कर जाते हैं। CA बड़े शैक्षणिक संस्थानों में अध्यापन में भी भूमिका निभाते हैं।

CA बनने के Steps क्या होते हैं?-2023

Chartered Accountant बनने के लिए 4 steps को पार करना होता है -

1. First step CA Foundation Course या CPT का होता है।
2. Second Step intermediate या IPCC का होता है।
3. Third Step Articleship का होता है।
4. Fourth Step final exam का होता है। 

10वीं की परीक्षा पास करते ही आप ICAI Institute of Chartered Accountants of India(ICAI) में registration करा सकते हैं और Common Proficiency Test यानी CPT की तैयारी कर सकते हैं। 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करते ही आपको CPT की परीक्षा पास करना होता है। परीक्षा पास करने के बाद आप IPCC के लिए Register करा सकते हैं। यदि कोई छात्र CPT की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो graduation के बाद वह सीधे IPCC की परीक्षा में शामिल हो सकता है। हालांकि इसके लिए graduation में 60 % या B.com या M.com में  न्यूनतम 55 % अंक हासिल करना अनिवार्य रहता है। IPCC की परीक्षा पास करने के बाद 3 साल का Artiicleship करना होता है। उसके बाद Final Exam पास करने के बाद आप Chartered Accountant (CA) बन जाते हैं।


CA बनने के लिए क्या होना चाहिए Qualification ?

50 से 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी होता है। CA बनने के लिए कोई उच्चतम आयु सीमा नहीं होती है। आप Graduation करने के बाद भी CA बन सकते हैं। Graduation में 60 फीसदी और B.com या M. com में 55 % अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी CPT दिए बिना सीधे Intermediate या  IPCC की परीक्षा में बैठ सकते हैं। CA में बेहतरीन Career की आकांक्षा रखने वाले छात्रों के लिए Accounting और Taxation में रुचि होना आवश्यक है।

CA Course कितने साल का होता है?

CA Course  की न्यूनतम अवधि Graduation के बाद  Direct Entry Scheme के माध्यम से 03 वर्ष की होती है, 9 महीने बाद ही आप IPCC का Exam दे पाते हैं। वहीं 12वीं पास होने पर CPT के माध्यम से CA Couses के लिए न्यूनतम अवधि 4.5 से 5 वर्ष है। CA Course को पूरा करने में चार से पांच साल लग जाता है।

Chartered Accountancy
देश
के सबसे शानदार Professional Career में से एक है। हालांकि दिन प्रतिदिन प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण CA बनना कठिन होता जा रहा है।  अगर परिश्रम और धैर्य के साथ समर्पित तरीके से प्रयास किए जाएं  तो CA बनना मुश्किल भी नहीं है। Charatered Accountant बनते ही एक शानदार कैरियर के पथ पर आगे बढ़ा जा सकता है।

For more information, Visit us at: https://academy.tax4wealth.com/

Comments

Popular posts from this blog

GST : Eligibility & NON Eligibility for Opting in Composition Scheme

The Benefits of engaging in Accounting Programs for Professionals

Top 5 Accounting Certification Courses in Patna with Job Placements